सूरज की सतह की असली तस्वीरें | Real images of the Surface of the Sun | Studyment

हर सुबह जब हम उठते हैं तो हमें लालिमा लिए हुए पीले रंग का सूरज दिखाई देता है, जो शाम होते होते पश्चिम दिशा में जाकर अस्त हो जाता है।
पर अब जबकि हम ये जान चुके हैं कि सूरज अपने स्थान पर स्थिर है और हमारी पृथ्वी इसके चारों ओर चक्कर लगा रही है, हमारे मन में ये जानने की इच्छा अक्सर होती है कि सूरज नज़दीक से कैसा दिखता होगा!
इसकी सतह वास्तव में कैसी है!?




इसी संबंध में वैज्ञानिकों ने पहली बार सूर्य की सबसे स्पष्ट तस्वीरें खींची हैं। इन्हें हवाई के नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के डेनियल केइनौय टेलिस्कोप (डीकेआईएसटी) से लिया गया है।इसमें सूर्य की सतह ग्रेन्यूलर स्ट्रक्चर (दानेदार) की तरह दिख रही है।


तस्वीरें सूरज के 30 किलोमीटर छोटे क्षेत्र को दिखा रही है.
सूर्य की सतह की तस्वीरें लेने वाली दूरबीन दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन मानी जाती है. शोधकर्ताओं ने जो तस्वीरें जारी की हैं उनके मुताबिक सूर्य की सतह सुनहरी-नारंगी दिख रही है.

सूर्य की पृथ्वी से दूरी करीब 15 करोड़ किमी है। तस्वीरों में सूर्य की सतह की कोशिका जैसी संरचना नजर आ रही है। हर सेल के बीच सैकड़ों किलोमीटर की दूरी है।

तस्वीर लेने वाला टेलीस्कोप हवाई द्वीप माउई पर स्थित है. अगले कुछ महीनों में यह टेलीस्कोप और अधिक प्रभावशाली हो जाएगा जब उसमें कुछ और उपकरण जोड़ दिए जाएंगे. यह दूरबीन सूरज के चुंबकीय क्षेत्र के विस्तार के अध्ययन में मददगार साबित हो सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, "इन नए उपकरणों से हमें यह जान पाने की उम्मीद है कि सूर्य पृथ्वी पर किस तरह का प्रभाव डालता है."


आग और रहस्य से भरे इस सूर्य के बारे में आगे और कौन सी जानकारियां मिलती हैं, ये जानना और भी दिलचस्प होगा।

इस खबर की वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें:
Watch the video on our YouTube channel

Comments